Thursday, October 24, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
केलांग में भारतीय हिमालयी क्षेत्र के संकटग्रस्त स्तनधारी जीवों की निगरानी तरीकों को लेकर दो दिवसीय प्रशिक्षण  कार्यशाला आयोजित उपायुक्त ने क्षय रोग मुक्त  घोषित पंचायतों को किया सम्मानित।लोक निर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह ऊना के दो दिवसीय प्रवास परशिमला में पटाखों की बिक्री के लिए स्थान चिन्हितहिमाचल में तैयार होगा मछलियों का पौष्टिक आहार सिफाब्रूडप्रारूप फोटोयुक्त मतदाता सूचियां 29 अक्तूबर से निरीक्षण के लिए होगी उपलब्ध अपूर्व देवगनभवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा आयोजित किए जाएंगे जागरूकता शिविरराजकीय महाविद्यालय आनी के प्राचार्य डॉ. कुँवर दिनेश सिंह ने आधिकारिक तौर पर संस्थान का लोगो और आदर्श वाक्य जारी किया।
-
हिमाचल

उपायुक्त ने क्षय रोग मुक्त  घोषित पंचायतों को किया सम्मानित।

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | October 23, 2024 06:19 PM
मंडी, 
उपायुक्त अपूर्व देवगन ने कहा कि जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों से मंडी में आधुनिक पोर्टेबल एक्स रे मशीन उपलब्ध हुई है  इस मशीन का प्रयोग जिला के दूरदराज क्षेत्रों में कैंप लगाकर क्षय रोगियों को पहचानने मे किया जा रहा है जिससे टीबी रोग उन्मूलन कार्यक्रम की सफलता दर और बढ़ेगी।
 
वह बुधवार को जिला परिषद सभागार मंडी में क्षय रोग उन्मूलन अभियान के अंतर्गत जिला मण्डी की 81 ग्राम पंचायतों को क्षय रोग मुक्त पंचायत घोषित होने पर पंचायत अवार्ड व सर्टिफिकेशन समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।
उपायुक्त मण्डी मे इस कार्यक्रम को सफल बनाने में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों, तथा उन सभी लोगों का धन्यवाद किया जिन्होंने इस अभियान को सफल बनाने में अपना योगदान  दिया है ।  उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से आहवान किया कि ग्राम पंचायतों को तम्बाकू मुक्त करने की दिशा में भी प्रयास किया जाए जिसमें सरकार ,प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग भी सहयोग करेगा।उन्होंने बताया कि जिला की तम्बाकू मुक्त घोषित होने वाली ग्राम पंचायत को सरकार द्वारा पांच लाख रूपये की राशि विकास कार्यों के लिए प्रोत्साहन स्वरूप दी जाएगी।
 
क्षय रोग मुक्त पंचायतों में विकास खण्ड बल्ह की 6 , बाली चौकी की दो , चौंतड़ा की 10, चुराग की 7, धनोटू की 8 , धर्मपुर की 10, द्रंग की10 , गोहर की  11, गोपालपुर की 8, करसोग  की 4, मण्डी सदर की दो, निहरी की एक व सुन्दरनगर विकास खंड की दो पंचायतें शामिल हैं ।  उपायुक्त ने जिला मंडी की क्षय रोग मुक्त घोषित  81 ग्राम  पंचायत प्रधानों को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया । 
 
 मुख्य चिकित्सा अधिकारी मण्डी डॉ नरेन्द्र कुमार भारद्वाज ने टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि जिला मण्डी की  92 ग्राम पंचायतों ने इस कार्यक्रम के अंतर्गत क्षय रोग मुक्त पंचायत का दावा किया था  इनमें से 81 ग्राम पंचायतें सरकार द्वारा निर्धारित 6 माप दण्डों को पूर्ण कर पाई जो उत्साह व गर्व का विषय है । उन्होंने पंचायती राज प्रतिनिधियों का आह्वान किया कि जो पंचायतें टीबी रोग मुक्त घोषित हुई है वह अन्य पंचायतों के लिए आदर्श बने जो किन्ही कारणों से इसमें शामिल नही हो पाई है । 
डॉ अरिंदम रॉय जिला क्षय रोग कार्यक्रम अधिकारी ने जिला में चलाए जा रहे टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष और अधिक पंचायतें टीबी मुक्त घोषित हो इसके लिए सभी को मिलकर सामूहिक प्रयास करने होंगे।
जिला पंचायत अधिकारी अंचित डोगरा ने उपायुक्त तथा सभी पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों,का स्वागत किया और पंचायती राज विभाग द्वारा जिला में टीबी उन्मूलन के लिए किए जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला।
इस समारोह में सभी 81 ग्राम  पंचायतों के प्रधान,उप-प्रधान, डॉ नरेन्द्र कुमार भारद्वाज मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिला मण्डी, डॉ अरिंदम राय जिला क्षय रोग कार्यक्रम अधिकारी,  अंचित डोगरा जिला पंचायत अधिकारी जिला मण्डी, लोक सिंह नेगी जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी जिला मण्डी तथा जिला क्षय रोग केन्द्र के कर्मचारी शामिल रहे।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
केलांग में भारतीय हिमालयी क्षेत्र के संकटग्रस्त स्तनधारी जीवों की निगरानी तरीकों को लेकर दो दिवसीय प्रशिक्षण  कार्यशाला आयोजित  लोक निर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह ऊना के दो दिवसीय प्रवास पर शिमला में पटाखों की बिक्री के लिए स्थान चिन्हित हिमाचल में तैयार होगा मछलियों का पौष्टिक आहार सिफाब्रूड प्रारूप फोटोयुक्त मतदाता सूचियां 29 अक्तूबर से निरीक्षण के लिए होगी उपलब्ध अपूर्व देवगन भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा आयोजित किए जाएंगे जागरूकता शिविर राजकीय महाविद्यालय आनी के प्राचार्य डॉ. कुँवर दिनेश सिंह ने आधिकारिक तौर पर संस्थान का लोगो और आदर्श वाक्य जारी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉ. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर में मरीजों की बढ़ती संख्या के दृष्टिगत रोगी देखभाल नौणी में प्रिसिजन फार्मिंग टेक्नोलॉजीज पर राष्ट्रीय संगोष्ठी   स्टार्ट-अप स्थापित कर उद्यमशीलता के क्षेत्र में आगे बढ़ें युवाः राज्यपाल
-
-
Total Visitor : 1,68,36,860
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy